12वीं पास छात्रों को मिलेंगे Free Mobile Yojana के तहत फ्री मोबाइल, कैसे होगा रजिस्ट्रेशन यहां जाने

डिजिशक्ति योजना में 12वीं पास छात्रों को मिलेंगे Free Mobile Yojana के तहत मोबाइल: योगी सरकार द्वारा 12वीं पास सभी छात्र-छात्राओं को शिक्षित, प्रशिक्षित व स्वावलंबी बनाने के लिए स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण करने का फैसला किया है। प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में 12वीं पास छात्र-छात्राओं को फ्री में स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण किया जाएगा। इस टैबलेट या मोबाइल फोन की कीमत 9972 रुपए रखी गई है। आईए जानते हैं कि इस बार वर्ष 2024 में युवाओं को फ्री मोबाइल कैसे मिलेगा और Free Mobile Yojana की क्या पात्रतायें एवं शर्तें रखी गई है?

Free Mobile Yojana 2024

Free Smartphone Yojana 2024

माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ के इकाना स्टेडियम में 25 दिसंबर 2021 से युवाओं को स्मार्टफोन व टेबलेट वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

उच्च/उच्चतर शिक्षण संस्थाओं– स्नातक स्नातकोत्तर डिप्लोमा कौशल विकास पैरामेडिकल तथा नर्सिंग आदि विभिन्न शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रमों के अंतर्गत अध्यनरत छात्रों को मिलेगा इस योजना का लाभ।

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित किए जा रहे हैं। विभिन्न विभागों में विकासशील योजनाओं व नई जानकारीयो से छात्रों को अवगत कराया जाएगा। फ्लैश मैसेज के माध्यम से कक्षा पाठ्यक्रम व शैक्षणिक कार्यक्रमों की सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

Free Mobile Yojana New Update

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं को Free Mobile Yojana और टैबलेट निशुल्क देकर उन्हें सशक्त व समर्थ बनाने का प्रयास किया है। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और आपने 12वीं पास कर ली है तो आपको Free Mobile Yojana 2024 का लाभ दिया जाएगा। फ्री मोबाइल योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया अपनानी होगी और इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेजो का होना बहुत जरूरी है, जिसकी जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार से दी गई है।

मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना

मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना

योगी सरकार ने राज्य में Online Education System (OES) को बढ़ाने के लिए 12वीं पास सभी छात्र-छात्राओं को फ्री में स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण करने हेतु योजना शुरू की जाएगी। जो युवा हाल ही में ग्रेजुएशन कर रहे हैं उन्हें योगी सरकार की ओर से 9972 रुपए वाले सैमसंग के स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। सरकार का मानना है कि इस योजना का लाभ लेकर युवा विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी तथा स्वावलंबन की योजनाओं में इसका सदुपयोग कर नौकरी या रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

फ्री स्माटफोन (Free Mobile Yojana)/टैबलेट योजना के लिए कोई रजिस्ट्रेशन नहीं है। इसका लाभ महाविद्यालय की तरफ से लिस्ट जारी करके की जाती है और जिन युवाओं का नाम लिस्ट में शामिल होता है केवल उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम योजना OES के अंतर्गत 12वीं पास छात्र-छात्राओं को फ्री मोबाइल या फ्री टैबलेट योजना का लाभ मिलने वाला है।

यह भी पढ़ें:- Aapki Beti Yojana: बेटियों सरकार दे रही प्रतिमाह 2500 रुपये, यहां से करें आवेदन

Free Mobile Yojana List PDF Download

स्वामी विवेकानंद युवा शक्तिकरण योजना के अंतर्गत आने वाली ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम (Online Education System) स्कीम के अंतर्गत फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट का निशुल्क वितरण किया जाएगा जिसके लिए युवाओं के पास निम्नलिखित पात्रता का होना अनिवार्य है।

  • आवेदक का मूल स्थान उत्तर प्रदेश होना चाहिए।
  • आवेदक की परिवार की वार्षिक आय 2.50 लख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • छात्र एवं छात्राओं का 12वीं पास होना जरूरी है।
  • 12वीं पास छात्र-छात्राओं के 60% अंक होने अनिवार्य है।
  • आवेदक किसी भी महाविद्यालय से ग्रेजुएशन में भाग ले रहा होना चाहिए।

Free Smartphone Yojana Documents

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • एक ईमेल आईडी

Free Mobile Yojana Online Registration

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत युवाओं को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। इसके लिए जल्द ही ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। कुछ मीडिया रिपोर्टर्स से मिली सूचना के आधार पर फ्री मोबाइल या फ्री टैबलेट योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और पंजीकरण की प्रक्रिया अगस्त महीने में शुरू की जा सकती है।

Official Websitehttps://digishakti.up.gov.in/
Join TelegramJoin Now
Join WhatsAppJoin Now

क्या छात्रों को लाभ पाने के लिए इस या किसी पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा?

फ्री योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों को किसी पोर्टल पर पंजीकरण या आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। उन्हें उनके संबंधित कॉलेज/संस्थान/विश्वविद्यालय परिसर द्वारा एसएमएस/ईमेल/नोटिस/आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से स्थिति के बारे में सूचित किया जाएगा।

इस योजना के लिए कौन-कौन योग्य हैं?

स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास और उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, तकनीकी शिक्षा (डिप्लोमा), आईटीआई, उत्तर प्रदेश के सरकारी या निजी विश्वविद्यालयों/कॉलेजों/संस्थानों से चिकित्सा शिक्षा के पाठ्यक्रमों के शैक्षणिक सत्र में अध्ययन करने वाले छात्र एवं अन्य हितधारक जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चुने गए हैं, इस योजना के लिए योग्य होंगे।

डिजिशक्ति योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश के युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार ने डिजिशक्ति योजना शुरू की है, जिसके तहत उत्तर प्रदेश के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में पढ़ने वाले छात्रों और सरकार द्वारा चुने गए किसी भी अन्य हितधारक को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, इस योजना के तहत लाभार्थियों को उनके सशक्तिकरण के लिए डिवाइस के वितरण के साथ-साथ शैक्षिक व करियर संबंधी जानकारी भी प्रदान की जाएगी।

3 thoughts on “12वीं पास छात्रों को मिलेंगे Free Mobile Yojana के तहत फ्री मोबाइल, कैसे होगा रजिस्ट्रेशन यहां जाने”

  1. Mera naam Dinesh Kumar hai main 10th class mein padhta hun Mera Ghar chako Chhapra hai mujhe ek mobile chahiye

    Reply

Leave a Comment